सेहत कैसे बनाएं क्या खाएं - Sehat kaise banaye

 Sehat kaise banaye हैलो दोस्तों स्वागत है आपकी अपनी वेबसाइट Health star line पर - जैसे की दोस्तों आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में काफी लोग अपनी प्रोसनल वर्क जैसे नौकरी बिजनेस और अन्य में इस प्रकार बिजी हो जाते हैं कि वे अपने हेल्थ और सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. जिसका रिजल्ट ये निकलता है. कि मोटापा बढ़ना, दुबलापन और विभिन्न बीमारियों का सामना करना पड़ता हैं. कहा जाता हैं की सेहत हमारे जीवन। का एक हिस्सा है। आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि अच्छी सेहत के लिए क्या करना चाहिए। और सेहत कैसे बनाएं क्या खाएं


Sehat kaise banaye


सेहत हमारी जिंदगी का एक अभिन्न हिस्सा है। इसलिये एक अच्छी सेहत होना जरूरी है. अगर हमारी सेहत ही ठीक नही है तो हमारा शरीर फिट कैसे रहेगा। सेहत बनाने के रामबाण उपाय के बारे में कुछ जानकारी के बारे में बताएंगे कि जो आपके हेल्थ और सेहत के लिए असर दायक हो सकती हैं. जल्दी सेहत बनाने के लिए क्या करें? हमारी भागदौड़ भरी जिंदगी में हम हमारे शरीर को बीमारियों से दूर रख सकेंगे।


सेहत कैसे बनाएं 

अच्छी सेहत होना हमारे जीवन को खुशहाल बनाता है। और साथ ही हमे कोई बीमारियों से दूर रखता है। हम ऐसे किया कर रहे हैं जो हमारी सेहत नही बन रही है। काफी लोग सोचते हैं कि हम खाना भी अच्छा खाते हैं. फिर भी हमारी सेहत अच्छी नही रह रही हैं ऐसे में लोग काफी परेशान रहते हैं. आइए जानते हैं कि हम अपनी सेहत कैसे बनाएं और शरीर सेहत कैसे बनाएं। 


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अच्छी सेहत के लिए क्या खाएं


बहुत से ऐसे लोग होंगे जो ये सोचते हैं कि हम अच्छा खाना खाते हैं फिर भी हमारी सेहत अच्छी नही रहती हैं। आज इस आर्टिकल में आपको सारी मदद मिल जायेगी कि अच्छी सेहत के लिए क्या खाना चाहिए और किस खाने को अवॉइड करना चाहिए। आइए जानते है कि अच्छी सेहत के लिए कौनसा भोजन करे और अच्छी सेहत के घरेलू नुस्खे। 



फ्रूट जूस - Fruit juice


फ्रूट जूस या फल हमारी सेहत अच्छी बनाने में काफी फायदेमंद होता है. क्योंकि ये घरेलू नुस्खा है - हेल्दी सेहत के लिए। अगर आप फलों के अलावा आप फ्रूट जूस पीने से हमारी सेहत जल्दी बनती हैं। फ्रूट जूस के लिऐ हमेशा कोशिश करे की फ्रेश फूट्स हो इसके अलावा आप ये नही ट्राई करे की आप मार्केट से जूस के पैकेट लाए। 


अच्छी सेहत कैसे बनाएं


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फ्रूट जूस के लिए आप केले का जूस बना कर ले सकते हैं. केले का जूस हमारे शरीर के सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इस जूस में आप कुछ ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम और केसर मिलाकर बना सकते है साथ ही दूध और शहद मिलाकर बनाए आपका जूस काफी अच्छा बनेगा। इस जूस से आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, फैट्स और क्राब्स मिलते हैं जिसे आपकी सेहत अच्छी बनती हैं।


दूध - डेयरी प्रोडक्ट्स


Dairy Products -  ऐसी सभी चीजे जो दूध से बनी हो, सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं क्योंकि इन प्रोडक्ट्स में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है जैसे केवल दूध और दूध से बनी चीजें जैसे - लस्सी, दही, पनीर, घी और मक्खन आदि, कोई भी दूध से बनी चीजें, सेहत बनाने के साथ साथ हमारे शरीर को एनर्जी और स्टैमिना बड़ाने में मदद करते हैं। और कैल्शियम जैसी कमी को दूर करते हैं। इसलिए आप प्रतिदिन दूध का सेवन कर सकते हैं।


ड्राई फ्रूट्स होता हैं सेहत के लिए फायदेमंद होता है -


ड्राई फ्रूट्स भी हमारे शरीर की सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं. ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, किशमिश, काजू, खजूर अखरोट आदि इन फूट्स में फैट्स प्रचूर मात्रा में मिलता हैं ड्राई फ्रूट्स का सेवन लिमिट में करना चाहिए क्योंकि इसमें तासीर गर्म होती हैं, जिससे में कोई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इन फूट्स को आप रात को भिगोकर रख दें फिर इन्हें सुबह खाली पेट खाए।


स्प्राउट्स 


जो लोगो मांस, मच्छी, अंडा जैसी चीजों का सेवन नही करते हैं या शाकाहारी लोग स्प्राउट्स बना कर खा सकते हैं। स्प्राउट्स बनाने के लिए आप मूंग दाल, सोयाबीन दाल और काले चने ले सकते हैं आप रोज रात को को इन्हें पानी में भिगोकर रख दें और अगले दिन इन्हें पानी से निकाल कर एक साफ कपड़े को ले और बांध कर रख दे जब इनमे 1 - 2 दिनों में अनुकरण आ जाए तो आप इनका सेवन कर सकते हैं। इनमे प्रोटीन की मात्रा अधिक होती हैं।


पालक की सब्जी


Spinach benefits : पालक भी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें विटामिन k, विटामिन सी और आयरन, मेगनीज और पोटैशियम आदि विटामिन के हमारी हड्डियों को और विटामिन सी हमारी त्वचा और बालों के लिए अच्छा होता हैं साथ ही यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने में मदद करता है, पालक एक ऐसी चीज है जिसमे कैलोरी और फैट कम मात्रा में मिलता हैं


ब्रोकली हैं फायदेमंद 


इसमें पेटेशियम, आयरन, कैल्शियम और विटामिन सी, विटामिन के फाइबर्स पर्याप्त मात्रा में होता हैं। इसमें फेरिक एसिड भी मजूद होता हैं जो की ह्रदय के लिए फायदेमंद होता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता हैं यह प्रदार्थ ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। साथ ही यह महिलाओं के जल्दी गर्भधारण के लिए भी अच्छा होता हैं

ओट्स


इसे डाइट का सबसे बेहतरीन हेल्दी माना जाता है। इसमें विभिन्न प्रकार के घुलनशील और घुलनशील पदार्थ होते हैं. ओट्स हमारे शरीर को फिट और हेल्दी रखने का भी काम करता है. इनमे खुलनशील फाइबर्स कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं. ओट्स में मैंगनीज, आयरन, जिंक, और विटामिन होता हैं। साथ ही यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने का काम करता है. साथ ही यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है।


अनाज का सेवन 


अनाज का सेवन भी हमारी सेहत पर असर दार होता हैं. अनाज में आप ट्राई कर सकते हैं साबुत अनाज जैसे ओट्स, क्विनोआ आदि। यह शरीर का पाचन और इम्योनिटी को भी बढ़ाने में सहायक होता हैं, इसलिए स्वस्थ रहने के लिए खाने वाले फूट्स में अनाज पहला फूट माना जाता है. क्योंकि इनमे कैमिकल जेसी चीजों की काफी कम मात्रा उपलब्ध होती हैं कहने का मतलब है कि ना के बराबर होती हैं, 

निष्कर्ष 

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